Spread the love
4.8
(250)

वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान किसी भी तरह की लंबी यात्रा की सलाह नहीं दी जाती पर कई बार शौक़ या ज़रूरतों के चलते यात्रा के लिए निकलना पड़ जाता है। बशर्ते आपको किसी तरह का कोई कॉम्प्लीकेशन ना हो। यदि आप गर्भवती हैं और ट्रेन से यात्रा करने की ज़रूरत आन पड़ी है या मन बना रही हैं, तो आप हमारे इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें, इसमें आप जानेंगी कि प्रेगनेंसी के दौरान ट्रेन से सफ़र करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

प्रेग्नेंसी में सफर करना कितना सुरक्षित है?

हर महिला और उसके परिवार के लिए गर्भावस्था एक ख़ास ख़ुशी मौका होता है । पर इसी के साथ अगर प्रेग्नन्सी के दौरान सफ़र थोड़ा चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। आगे बढ़ने से पहले सबसे ज़रूरी बात बता दें कि अगर आपकी प्रेग्नन्सी क्रिटिकल स्टेज पर है या किसी तरह का कोई कॉम्प्लिकेशन है तो आप बिना डॉक्टर की सलाह या अनुमति के यात्रा पर बिलकुल ना निकलें।

आमतौर पर प्रेग्नंट महिलाओं के लिए यात्रा करने का सबसे सुरक्षित समय, दूसरी तिमाही के दौरान माना जाता है,आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक सामान्य कम्पलीट प्रेग्नन्सी का कालावधी 40 हफ़्तों का होता है। 37 से 42 हफ़्तों के बीच डिलीवरी होने की संभावना सर्वाधिक होती है। मेडिकल भाषा में इसे 3 अवधियों में बांटा गया है। हर एक ट्राइमेस्टर को 12 से 14 हफ़्तों में या करीब 3 महीनों में बांटा गया है। हर एक तिमाही के दौरान गर्भवती महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल और फिजिकल परिवर्तन होते रहते हैं।

यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आप गर्भवती महिलाओं को यात्रा के दौरान अपना ख्याल रखने में मदद कर सकते हैं:

सीट रिज़र्वैशन की पक्का कर लें

प्रेग्नेंसी के दौरान कंफर्ट की ज़्यादा जरूरत होती है, ऐसे में कोशिश करें की आप जिस ट्रेन में जा रही हैं उसकी सीट ऐसी हो कि आप पूरे सफ़र में कंफर्टेबल रहें और आपके शरीर को पूरा आराम मिल सके, क्योंकि लंबे वक्त तक एक जगह बैठने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपने वेटिंग टिकट लिया है तो यात्रा के लिए निकलने से पहले अपने टिकट का PNR स्टेटस चेक करके जानें कि आपका वेटिंग टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं। 

Read Here: रेल टिकट कंफर्म हुआ या नहीं कैसे पता करें?

डॉक्टर की सलाह अवश्य लें और ज़रूरी दवाएं साथ रखें

ट्रेन से यात्रा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना ज़रूरी है। वे आपको बताएंगे कि आपके लिए यात्रा करना सुरक्षित है या नहीं, और अगर हाँ, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

प्रेग्नंट महिला के लिए ट्रेन में यात्रा करने का सही समय

गर्भावस्था के दूसरे तिमाही (14-28 सप्ताह) में यात्रा करना आमतौर पर सबसे सुरक्षित माना जाता है। पहले और तीसरे तिमाही में यात्रा करने से बचना चाहिए, खासकर अगर आपको पहले से ही कोई हेल्थ इशू है।

फर्स्ट एड और मेडिकल बॉक्स अपने साथ रखें

कई बार सफ़र के दौरान अलग अलग तरह की परेशानियाँ खड़ी हो जाती हैं, बदन के किसी हिस्से में दर्द या कोल्ड कफ तो बेहद आम है। आपको इस तरह की किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहना है। आप अपनी सभी आवश्यक दवाएं, प्रसवपूर्व देखभाल के रिकॉर्ड, और बीमा जानकारी अपने साथ ही ले जाएं।

ये तो थी यात्रा के पहले की तैयारी, अब हम आपको बताएंगे यात्रा के दौरान आपने किन ज़रूरी बातो का ख्याल रखना चाहिए।

Tips For Safe train travel during pregnancy

खुद को हाइड्रेटेड रखें

गर्भवती महिलाओं को खूब सारा पानी और तरल पदार्थ पीना चाहिए, खासकर अगर वे गर्म जलवायु में यात्रा कर रही हैं। याद रहे की शरीर में पानी ही आपकी ऊर्जा का स्रोत है। इसकी कमी ना होने दें। हेल्थ एक्सपर्ट से पूछने पर अगर परमिशन मिले तो फ्रूट जूस, नारियल पानी, नीबू पानी, ORS, छाछ आदि पीती रहें।

खान-पान में हेल्दी खाने पर ज़ोर दें

प्रेग्नन्सी में आपका खाना आम लोगों से थोड़ा अलग हो सकता है। अपने खाने को लेकर हिचकिचाएं नहीं और “क्या फ़र्क पड़ता है” वाली सोच से बचें। आप ज़्यादा से ज़्यादा ताजे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज से भरपूर सेहतमंद खाना खाएं। अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रही हैं तो आप ट्रेन में खाना मांगने के लिए IRCTC के फ़ूड डिलीवरी पार्टनर ज़ूप की मदद ले सकती हैं। आप बड़ी ही आसानी से हिंदी या अंग्रेजी में ऐप, वेबसाइट या व्हाट्सऐप द्वारा भी अपना खाना मंगा सकती हैं। ज़ूप आपको अपनी पसंद और ज़रूरत के मुताबिक लोकल स्टेशन के टॉप रेस्टोरेंट से हेल्दी खाना डिलीवर कर देगा वह भी सीधे आपके ट्रेन की सीट पर। याद रहे, जंक फूड और प्रेजर्वेटिक वाले प्रोडक्ट्स से आपको बचना है। शराब और कैफीन का सेवन कम से कम करें।

पर्याप्त आराम और उचित एक्टिविटी का नुस्खा अपनाएं

गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से आराम करना चाहिए। लंबे समय तक खड़े रहने या बैठने से बचें और यदि आप थकान महसूस कर रही हैं तो लेट जाएं। हल्की और नियमित गतिविधियां ज़रूर करनी चाहिए। टहलना या योग करना अच्छे विकल्प हैं। यदि आप सड़क मार्ग से यात्रा कर रही हैं, तो हर दो घंटे में रुककर टहलें। यदि आप लंबी यात्रा कर रही हैं, तो रास्ते में रुककर कुछ समय आराम करें। बार-बार अपने पैरों की एक्सरसाइज करें।

सेहत पर नज़र रखें

घूमने की ख़ुशी में अपनी सेहत को नज़र अंदाज़ न करें। अपना और पेट में पल रहे बच्चे की हर हरकत पर नज़र रखें। पक्का करें कि वह नॉर्मल मूवमेंट कर रहा हो। आपको अपने शरीर में किसी तरह का कुछ महसूस हो तो फ़ौरन नजदीकी डॉक्टर एक पास जाएं।

गर्मी और धूप से बचने के लिए ख़ास उपाय

अगर गर्मी के मौसम या गर्म क्षेत्र में यात्रा करें तो हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें और बार-बार पानी पीते रहें। दिन के सबसे गर्म समय में छाता ओढें या छाँव में अथवा अंदर ही रहें। ढीले-ढाले कपड़े, टोपी और सनस्क्रीन क्रीम पहनकर अपने त्वचा की सुरक्षा करें। जल्दबाजी या ज़्यादा मेहनत करने से बचें। 

ट्रेन में लेडीज़ कोटा का लाभ उठाएं

ट्रेन में लेडीज़ कोटा उन महिलाओं के लिए होता है जो या तो अकेली या 12 साल से कम उम्र के बच्चे के साथ यात्रा करती हैं। कुछ ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए सेकेंड सीटिंग (2S) और स्लीपर क्लास (SC) में 6 सीटें डेडिकेटेड होती हैं। इसके अलावा स्लीपर क्लास में महिलाओं हेतु 6-7 लोअर बर्थ रिज़र्व होता है और वहीं, एसी-3 में पांच और एसी-2 में चार लोअर सीटों का कोटा निर्धारित होता है. कोटा का सारा मामला महिलाओं की उम्र, सीनियर सिटीजन, प्रेग्नेंट आदि पर निर्भर होता है। प्रेगनेंसी के दौरान आप इस स्पेशल लेडीज़ कोटे के लिए दावा कर सकती है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए यात्रा करना निश्चित रूप से संभव है, लेकिन थोड़ी सी सावधानी और योजना के साथ। इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी यात्रा को सुरक्षित एवं आनंदित बना सकती हैं।

FAQ Related to Train Travel:

1- क्या ट्रेन में प्रेग्नंट महिला यात्रा कर सकती है?

महिलाओं पर गर्भावस्था के दौरान ट्रेन में यात्रा करने के लिए कोई प्रतिबन्ध नहीं है।   

2- क्या प्रेग्नंट महिला को लेडीज़ कोटा का लाभ मिल सकता है?

हां, महिलाओं की उम्र, सीनियर सिटीजन, प्रेग्नेंन्सी जैसी कंडीशन में ट्रेन में स्पेशल लेडीज़ कोटा में सीट निर्धारित होती है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 250

No votes so far! Be the first to rate this post.