Spread the love
4.8
(492)

भारतीय रेलवे की तमाम कोशिशों के बावजूद Waiting Tickets का कंफर्म होना हम सभी के लिए एक बड़ी उपलब्धि की तरह हो जाता है क्योंकि बिना कंफर्म टिकट के सुविधाजनक ट्रेन यात्रा करना कतई संभव नहीं है। अगर आपने भी अपनी यात्रा के लिए ट्रेन की टिकट बुक की थी जो अब तक वेटिंग में है और आप कंफर्म हुई या नहीं इसके स्टेटस को जानना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए है।

हम सभी के लिए रेल से सफर करना एक पसंदीदा ऑप्शंस में से एक है। भारत की इतनी बड़ी आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज भी शौक से कहें या जरूरत से पर इंडियन रेलवे पर निर्भर है। आए दिन देश में हजारों की संख्या में ट्रेन्स चल रही हैं, नई-नई ट्रेन्स आ रही हैं, होली दिवाली, गर्मी की छुट्टियों में कई स्पेशल ट्रेन चलती हैं। बावजूद इसके, देश के अधिकतर क्षेत्रों में आने जाने के लिए टिकट का इंतजाम करना एक बड़ा टास्क है और बिना टिकट यात्रा करने पर फाइन की तलवार चल पड़ती है।

इसी वजह से इंडियन रेलवे ने चार महीने पहले ही टिकट बुक करवाने की सुविधा भी मुहैया करा दी है। जिससे प्लानिंग के साथ यात्रा करने वाले और ज़रूरत न पड़ने पर कैंसिल हुए टिकट का लाभ वेटिंग टिकट वालों को मिल सके। इस Blog में आप वेटिंग टिकटऔर उसके कन्फर्म होने या न होने पर  वेटिंग टिकट और रिफंड से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करेंगे।

टिकट की स्थिति जानने से पहले आइये जानते है वेटिंग टिकट क्या होता है वेटिंग टिकट के नियम क्या हैं और इसके प्रकार कितने हैं।

वेटिंग टिकट के नियम और यह क्या होता है?

वेटिंग टिकट एक ऐसा रेलवे टिकट होता है, जो आपको तभी यात्रा करने की इज़ाज़त देता है, जब ट्रेन में सीटें खाली हों।

वेटिंग टिकट के प्रकार:

  • जनरल वेटिंग लिस्ट (GNWL): यह वेटिंग लिस्ट उन यात्रियों के लिए होती है जो ट्रेन के शुरुआती स्टेशन या शुरुआती स्टेशन के करीब के स्टेशनों से अपनी यात्रा शुरू करते हैं।
  • पू‍ल वेटिंग लिस्ट (PQWL): यह वेटिंग लिस्ट उन यात्रियों के लिए होती है जो ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से पहले किसी स्टेशन से अपनी यात्रा शुरू करते हैं।
  • रद्द किए गए रिज़र्व वेटिंग लिस्ट (RQWL): यह वेटिंग लिस्ट उन यात्रियों के लिए होती है जो पहले से आरक्षित यानी रिज़र्व सीट को कैंसिल होने पर मिलने वाली सीटों के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • रेलवे स्टेशन वेटिंग लिस्ट (RSWL): यह वेटिंग लिस्ट उन यात्रियों के लिए होती है, जो ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर टिकट बुकिंग काउंटर से टिकट खरीदते हैं।

ऑनलाइन वेटिंग टिकट नियम

अगर आपका वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं होता है, तो आपको टिकट का पूरा रिफंड मिल जाएगा। अगर ट्रेन में सीटें खाली नहीं होती हैं, तो रेलवे टिकट काउंटर से ली गई टिकट वेटिंग लिस्‍ट में होने पर आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन बुक कराई गई ट्रेन टिकट के वेटिंग में होने पर आप ट्रेन में सफर करने के लिए अमान्य हैं।

Know- How to Create Online IRCTC Account and Book Train Tickets

AC Waiting टिकट के नियम

अगर आपका एसी टिकट कन्फर्म या RAC टिकट है तो आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, अगर आपके पास RAC टिकट भी नहीं है, तो आप ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते हैं। वरना आपको जुर्माना भरना पड़ेगा।

टिकट का कन्फर्मेशन स्टेटस जानने का तरीका

टिकट का स्टेटस जानने के लिए आपको PNR की ज़रूरत होती है। PNR का मतलब है Passenger Name Record. यह 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है, जो आपको टिकट बुक करते समय मिलता है। PNR स्टेटस से पता चलता है कि आपका टिकट कन्फर्म है या नहीं, और सफ़र से जुड़ी अन्य ज़रूरी जानकारी भी मिलती है।

Also Know: Tatkal Ticket Booking Timings & Charges for AC or Non-AC Trains Tickets

PNR स्टेटस चेक: टिकट कन्फर्म है या नहीं, कैसे पता करें?

IRCTC के  ऑफिशियल पार्टनर जूप की मदद से जानें कि आपकी रेल टिकट कंफर्म हुई है या नहीं!

 Zoop ऐप:

  • Zoop ऐप डाउनलोड करें और अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • “माय जर्नी” टैब पर जाएं।
  • अपनी यात्रा का चयन करें।
  • “टिकट स्टेट” सेक्शन में आपको टिकट कंफर्मेशन की स्थिति दिखाई देगी।

 Zoop वेबसाइट:

  • https://www.zoopindia.com/check-pnr-status पर जाएं और अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • “PNR Status Check” टैब पर जाएं।
  • अपनी यात्रा का चयन करें।
  • “टिकट PNR Status” सेक्शन में आपको टिकट कंफर्मेशन की स्थिति दिखाई देगी।

Visit to Near रेलवे स्टेशन:

आप अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन जाकर इन्क्वाइरी काउंटर पर भी टिकट की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको PNR नंबर बताना होगा और वे आपकी टिकट की स्थिति बता देंगे।

इसके अलावा PNR स्टेटस चेक करने का यह भी एक लोकप्रिय तरीका है:

आप https://www.irctc.co.in/ पर जाएं और “Enquiry” टैब पर क्लिक करे “PNR Enquiry” विकल्प चुनें और अपना PNR नंबर दर्ज करें। “Get Enquiry” बटन पर क्लिक करें।आपको अपनी टिकट की स्थिति, यात्रा की तारीख, ट्रेन का नाम, और अन्य जानकारी दिखाई देगी।

आप IRCTC Rail Connect ऐप डाउनलोड करें और अपने IRCTC खाते में लॉगिन करें। “Enquiry” मेनू पर जाएं और “PNR Status” विकल्प चुनें। अपना PNR नंबर दर्ज करें और “Check PNR” बटन पर क्लिक करें। आपको अपनी टिकट की स्थिति और यात्रा से जुड़ी अन्य जानकारी दिखाई देगी।

इसके अलवा, आप 139 पर SMS करके भी अपने टिकट का स्टेटस जान सकते हैं। SMS में अपना PNR<space>10 डिजिट का PNR नंबर लिखें और 139 पर भेज दें। आपको अपनी टिकट की स्थिति का SMS के ज़रिए प्राप्त हो जाएगी।

Train Ticket Status: CNF, RAC और WL का क्या मतलब है?

  • PNR स्टेटस में “CNF” लिखा है तो आपका टिकट कन्फर्म है।
  • PNR स्टेटस में “RAC” लिखा है तो आपका टिकट RAC (Reservation Against Cancellation) में है। इसका मतलब है कि अगर कोई कन्फर्म टिकट रद्द होता है तो आपको सीट मिल सकती है।
  • PNR स्टेटस में “WL” लिखा है तो आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है। इसका मतलब है कि आपको सीट मिलने की संभावना कम है।

वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होने पर क्या होता है?

तत्काल वेटिंग टिकट के कंफर्म न होने पर रेलवे द्वारा ऑटोमेटिक रद्द कर दिया जाता है और टिकट रद्द होने के 3 से 4 दिनों के भीतर रिफंड हो जाता है। पर याद रहे, बावजूद इसके रेलवे बुकिंग चार्ज लेता है। यानी भले ही आपकी टिकट कंफर्म नहीं हुई पर फिर भी रेलवे की ओर से बुकिंग चार्ज लागू होगा।

वेटिंग टिकट कंफर्म होने की संभावना:

वेटिंग टिकट कंफर्म होने की संभावना कई बातों पर निर्भर करती है, जैसे कि:

  • ट्रेन में सीटें खाली हैं, तो आपके टिकट कंफर्म होने के आसार ज़्यादा होंगे।
  • अगर आप ऑफ सीजन में यात्रा कर रहे हैं, तो आपके टिकट कंफर्म होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर वेटिंग लिस्ट कम है, तो आपके टिकट कंफर्म होने के चांसेस ज़्यादा होंगे।

Railway Status Related अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

Q- तत्काल वेटिंग टिकट कितने घंटे पहले कंफर्म होता है?

तत्काल वेटिंग टिकट के कंफर्म न होने पर आप टिकट के साथ ट्रेन में सफर नहीं कर सकते। आपका टिकट ऑटोमेटिक हो जाएगा और आपको रिफंड प्राप्त हो जाएगा।

Q- वेटिंग टिकट कितने घंटे पहले कंफर्म होता है?

वेटिंग टिकट के कन्फर्मेशन का पहला चार्ट भारतीय रेलवे ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले जारी करता है। अगर आपका टिकट RAC या WL में है, तो चार्ट तैयार होने के बाद ही आपको पता चलेगा कि आपका टिकट कन्फर्म हुआ है या नहीं।

Q- PNR स्टेटस में क्या जानकारी होती है:

  • PNR नंबर
  • यात्री का नाम
  • ट्रेन का नाम और नंबर
  • यात्रा की तारीख और समय
  • बुकिंग का स्टेटस (कन्फर्म, वेटिंग, RAC आदि)
  • कोच और सीट नंबर
  • यात्रा का किराया

Q- टिकट कन्फर्म नहीं होने पर क्या करें?

अगर आपका टिकट कन्फर्म नहीं हुआ है, तो आप ट्रेन चलने से पहले वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होने पर रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 492

No votes so far! Be the first to rate this post.