Spread the love
0
(0)

अपने यहां अधिकतर लोग ट्रेन से ही सफर करते हैं। बहुतों को तो छुट्टियां किसी मनपसंद जगह गुजारने में जितना मज़ा आता है, उससे कहीं ज़्यादा मज़ा ट्रेन से वहां तक की यात्रा करने में आता है। मज़ेदार सफ़र के लिए जो चीज़ या सुविधा सबसे ज़्यादा मायने रखती है वो है खाने पीने की मनपसंद चीजें। यही है जो ट्रेन के सफर को और भी ज्यादा यादगार बना देती हैं।

अब हम अपनी मनपसंद हर एक चीज तो घर से लेकर जा नही सकते, क्योंकि एक तो हमारा खुद का लगेज ज्यादा होता है, ऊपर से खाने की चीज़ों को ज़्यादा समय तक खाने लायक बनाए रखने का चैलेन्ज। पर, दिल की बात तो यही है कि यात्रा भले ही चन्द घंटे की हो या लंबी दूरी की, रास्ते में अगर कुछ चटर पटर खाने के लिए उपलब्ध रहे, तो सफ़र की यादे भी चटपटी हो जाती हैं।

तो चलिए आज बात करते हैं, IRCTC सर्टिफाइड ज़ूप के बारे में और बताते हैं कि यह आपको कितनी सुविधाएं दिलाता है।

PNR स्टेटस जानें

पहले PNR स्टेटस जानने के लिए आपको स्टेशन्स के चक्कर काटने पड़ते थे या फिर मोबाइल में गूगल में ढूँढना पड़ता था। पर अब नहीं, अब ज़ूप के 7042062070 नंबर के ज़रिए व्हाट्सएप पर ही आप अपना PNR नंबर डालकर अपने टिकट का स्टेटस जान सकते हैं।

मिट गई भाषा की दूरी

आमतौर पर इस तरह की सुविधाएं तो ढेर सारी उपलब्ध हैं, पर ज़्यादातर अंग्रेजी में हैं। पर PNR स्टेटस, ट्रेन में फ़ूड ऑर्डर, लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाओं को ज़ूप ने अब आपके लिए हिंदी में उपलब्ध करा दिया है। अब आप ज़ूप के 7042062070 पर व्हाट्सएप के ज़रिए चैटबॉट जीवा से हिंदी में बात करके ट्रेन में खाना मंगा सकते हैं।

खाने की सोचें नहीं, बस स्वाद लें

जी हां, अब आप बेस्वाद खाना, बिना पसंद का खाना खाने जैसी समस्याओं के प्रति निश्चिंत हो जाइए क्योंकि अब आप सिर्फ़ चैट के जरिए आसानी से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। यह प्रोसेस उतना ही आसान है जितना कि किसी अपने से बात करना। आप बिना किसी झंझट ज़ूप के व्हाट्सअप नंबर से अपना फ़ेवरेट खाना मंगा सकते है।

IRCTC की नई ऑनलाइन सुविधा -

जो जी में आए, वो मंगाएं

ज़ूप के ग्राहक होने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये है कि आप कुछ भी खाने के लिए मजबूर नहीं होते बल्कि आप वो मंगा सकते हैं, जिसे आप खाना चाहते हों। जैसे कि आप गुजरात में साउथ इंडियन थाली खा सकते हैं, केरल में पंजाबी थाली।

देश के सभी बड़े स्टेशंस पर इंडियन, चाइनीज़, कॉन्टिनेंटल, किसी भी तरह का खाना मंगा सकते हैं, वह भी शुद्धता की पूरी गारंटी के साथ। क्योंकि ज़ूप भारतीय रेल में सर्विस देने वाला IRCTC का नं.1 ऑथोराइज़्ड फ़ूड डिलीवरी इन ट्रेन पार्टनर है। जो कि बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के भारत के सभी नामचीन स्टेशन्स पर आपकी पसंद का फूड डिलीवर कर सकता है, वह भी आपके मनपसंद रेस्टोरेंट्स या होटल से सीधे आपकी सीट पर।

ये रहा अपना फ़ूड ऑर्डर करने का तरीका

सबसे पहले आप ज़ूप के व्हाट्सएप चैटबॉट के नंबर +91 7042062070 पर मैसेज भेजें। लगे हाथ, हर सफ़र में बेहतरीन अनुभव के लिए पहले इस नंबर को आप अपनी मोबाइल में सेव कर लें।

सफर के दौरान जब भी आपको खाना मंगवाना हो, तो ज़ूप चैटबॉट की मदद से व्हाट्सएप पर फूड ऑर्डर करें।

चैट शुरू करने के लिए, 

  • सबसे पहले व्हाट्सएप नंबर – 7042062070 पर “HI” लिखकर भेजें।
  • अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।
  • ज़ूप चैटबॉट आपके द्वारा दर्ज किए गए 10-अंकों के PNR नंबर को वेरीफाई करेगा, जिससे ट्रेन में आपकी सीट/बर्थ का पता लगाने में मदद मिलेगी।
  • उस स्टेशन को चुनें, जहां आप अपना खाना रिसीव करना चाहते हैं।
  • फिर उस रेस्टोरेंट को चुनें, जहां से आप ऑर्डर करना चाहते हैं।
  • अपना फ़ूड मेनू चुनें, अपने पसंदीदा फ़ूड आइटम को कार्ट में जोड़ें।
  • अपना फ़ूड ऑर्डर कन्फर्म करें। ऑर्डर के बाद आप चाहें तो चैटबॉक्स द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं।

जब आपकी ट्रेन सेलेक्ट किए हुए स्टेशन पर आएगी, आपका मंगाया हुआ व्यंजन आपकी सीट तक पहुंच जाएगा।

सुविधा के बारे में अंग्रेजी में जानें: IRCTC e-Catering introduces WhatsApp food ordering in trains

इस तरह आप अपने मनपसंद खाने का आनंद लें और अगर ज़ूप की सर्विस पसंद आए तो इसे ऑनलाइन रेटिंग्स भी दे दें। इसकी सर्विस के बारे में ऑनलाइन/ऑफलाइन लोगों को भी बताएं, जिससे दूसरे लोग भी अपने सफ़र को यादगार और स्वाद भरा बना सकें।

Zoop App for food delivery in train from APP STORE

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.