Spread the love
4.9
(170)

भारतीय रेल हम भारतीयों के जीवन का अभिन्न हिस्सा है । सफ़र का ख्याल आते ही ट्रेन की तस्वीर आँखों के आगे घूम जाती है।इसकी सबसे बड़ी वजह है रेल सेवा का किफ़ायती दाम, देश के हर कोने तक पहुँच और सुरक्षा का भरोसा इन्हीं वजहों से सैकड़ों साल पहले भारत में रेल सेवा शुरू होने के बाद से ही लोगों के लिए इसकी उपयोगिता बढ़ती गई । रेल हम भारतीयों के इमोशन से जुड़ा हुआ है। पर क्या आप जानते हैं, बदलते वक़्त के साथ, एक यात्री के तौर पर, अधिकारों के अलावा हमारी कुछ ज़िम्मेदारियां भी बढ़ी हैं और कुछ एहतियात भी। इस लेख में आज हम इस सम्बन्ध में ख़ास 10 बातों के बारे में पढ़ेंगे।

सफर के दौरान गेट पर खड़े ना होना

– उतरते और चढ़ते समय मोबाइल पर बात ना करना

– किसी अनजान से कोई खाने-पीने की चीज़ ना लेना

ट्रेन का सफ़र शुरू करने से पहले आपको ऐसी कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान तो रखना ही चाहिए। पर, इसके अलावा और भी कई बातें हैं जिन्हें जानना ज़रूरी है।आपको अपने कुछ अधिकार, नई सुविधाएं और कुछ नियमों को जानने की भी ज़रूरत है। जिससे आप सुखद रेलयात्रा का अनुभव पा सकें।

बिना टिकट ना करें यात्रा

यह तो सभी जानते हैं कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा नहीं करनी चाहिए पर कई लोग नियमों का उल्लंघन करते हैं।बिना टिकट यात्रा करना गैरकानूनी है।इसके लिए जुर्माना लगाया जा सकता है और जेल जाने की नौबत भी आ सकती है। इतना ही नहीं, बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने से दूसरे मुसाफिरों को भी दिक्कत होती है। इसलिए बिना टिकट कभी भी ट्रेन में सफर नहीं करना चाहिए।

Get Food In Train

10 बजे के बाद टी टी ई को न करें एंटरटेन

मुसाफिरों के सफर को सुखद बनाने के लिए रेलवे कई सुविधाएं देता है, ताकि मुसाफिरों को कोई दिक्कत ना हो।लेकिन इसके साथ ही मुसाफिरों को भी सफर के दौरान जागरूक रहने की ज़रूरत होती है। जैसे कि अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं, तो रात 10 बजे के बाद टी टी ई किसी भी यात्री को टिकट चेक करने के लिए डिस्टर्ब नहीं कर सकता है। रेलवे के नियमों के अनुसार 10 बजे के बाद और सुबह 6 बजे से पहले यात्रियों से टिकट देखने की मांग नहीं की जा सकती है। पर आप टी टी ई से तभी डील तब पाएंगे जब आपको ख़ुद ये बात पता होगी।

समय से पहले पहुंचे स्टेशन-

कई बार देखा जाता है कि ट्रेन जब स्टेशन से चलने लगती है तब कई मुसाफिर दौड़ कर ट्रेन में चढ़ते हैं।ऐसा करना जानलेवा हो सकता है इसलिए ट्रेन चलने से पहले ही स्टेशन पहुंच जाना चाहिए।

Train Travel

मिडिल बर्थ से जुड़ा नियम

अक्सर टिकट में लोग लोअर बर्थ लेना पसंद करते हैं ताकि मन माने ढंग से सोने को मिले और खिड़की का लुत्फ़ उठाया जा सके।सबसे ज़्यादा ना पसंद की जाने वाली बर्थ है मिडिल की। पर यह आपको ज़्यादा ना पसंद इसलिए भी है क्योंकि इस बर्थ के यात्री रेलवे के नियमों सेअनजान हैं।जी हाँ, अगर आप थ्री टियर कोच में सफर कर रहे हैं, तो आपको मालूम होना चाहिए कि रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक मिडिल बर्थ को खोला जा सकता हैं। इसके लिए लोवर बर्थ वाला यात्री इनकार नहीं कर सकता।लेकिन सुबह 6 बजे इसे बंद करना होगा, ताकि दूसरे यात्रीआसानी से बैठ सकें।

इन चीजों को न ले जाएं साथ

ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी तरह की  ज्वलनशील वस्तु जैसे- गैस सिलेंडर, कैमिकल, पटाखे, एसिड इत्यादि नहीं ले जा सकते।इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जिनके टूटने या टपकने से वस्तुओं या यात्रियों को क्षति पहुंच सकती है उन्हें भी ले जाना मना होता है।अगरआप रेलवे के इस नियम को तोड़ते हैं, तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

टिकट बुकिंग के साथ एक और बुकिंग है ज़रूरी

पहले के समय में टिकट बुकिंग के साथ ही,खाने के लिए क्या-क्या लेना है इसकी तैयारी शुरू हो जाती थी और हफ़्तों पहले से कुछ न कुछ जुटाया जाने  लगता था, ट्रेन के सफ़र में खाने के लिए।पर अब वक़्त बदल गया है।अब न तो तैयारी का इतना समय है और नाही अक्सर आगामी ट्रेन यात्रा का पता होता है।यात्राएं आनन-फानन में करनी पड़ती हैं। तो ऐसे में खाने का क्या-क्या रुखा-सूखा खाएंगे? बिल्कुल नहीं! इस मामले में आपका सबसे बड़ा दोस्त है, जूप(Zoop)।जो आपको दिलाता है, आपकी पसंद का फ्रेश, टेस्टीऔर ढेर सारी वेरायटी वाला खाना,सीधे आपके बर्थ पर।इतना ही नहीं, होली, दिवाली हो या नवरात्रि, रमजान. हर त्यौहार के हिसाब की थाली परोसता है जूप,सीधे अपने कस्टमर्स की सीट पर।

एक और ख़ासबात, आप वेरायटी में खाना मंगा सकते हैं।दक्षिण भारतीय थाली हो या पंजाबी थाली, पिज़्ज़ा हो या बर्गर, आपका जो जी चाहे वो मंगा सकते हैं।और मंगाने के लिए,कहीं कुछ ढूंढने या ऐप द्वारा ऑर्डर करने के लिए फ़ास्ट इन्टरनेट का इंतज़ार करने की भी ज़रूरत नहीं, आप ट्रेन टिकट के साथ एडवांस में अपना खाना बुक कर सकते हैं और जिस स्टेशन पर फ़ूड डिलीवरी चाहिए उसे सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर जूप के व्हाट्सएप नंबर 7042062070 पर सीधे अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

अपना मोबाइल लॉक/OTP/CVV/ पासवर्ड किसी को न बताएं

लंबे सफ़र में अक्सर कई बार आप कई दोस्त बना लेते हैं।काफी घुल-मिल जाते हैं। वैसे ये बात है तो अच्छी पर, इस बात का भरोसा नहीं कि आप जिससे दोस्ती कर रहे हैं , वह आपको बस दोस्त ही समझ रहा है।आप ज़्यादा दरियादिल बनकर और दोस्ती के चक्कर में पड़कर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।आपके बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं।आपकी निजी जानकारी का दुरूपयोग हो सकता है।लिहाज़ा भले ही कोई कितना भी ख़ास बन जाएया ख़ुद को ज़रूरत मंद बताए पर अपना अपना मोबाइल लॉक/OTP/CVV/पासवर्ड किसी भी कीमत पर न बताएं।

Zoop App

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.9 / 5. Vote count: 170

No votes so far! Be the first to rate this post.