Spread the love
4.6
(154)

आंध्र प्रदेश राज्य के पहाड़ों की गोद में बसा तिरुपति बालाजी का यह मंदिर आस्था का महान स्थल है, जहां सदियों से करोड़ों भक्तों की श्रद्धा समाहित है। यह धाम भगवान विष्णु के अवतार श्री वेंकटेश्वर स्वामी जी को समर्पित, इस तीर्थ की ऐसी कई विशेषताएं हैं, जिसके चलते न यह सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर के श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचता है। आज हम बात करेंगे इस दिव्य धाम के इतिहास, उसके महत्व, ख़ास अनुष्ठानों और सफ़र के दौरान ट्रेन कनेक्टिविटी औत ट्रेन में खाना मंगाने से जुड़ी सुविधाओं के बारे में।

तिरुपति बालाजी का इतिहास

तिरुपति बालाजी मंदिर का इतिहास सदियों पुराना है। माना जाता है कि कलियुग के दुख दूर करने के लिए भगवान विष्णु ने यहां वेंकटेश्वर के रूप में अवतार लिया। यहां की सात पहाड़ियों के ऊपर बना ये मंदिर पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है। यह मंदिर द्रविड़ और नायकों की वास्तुकला खूबियों और भगवान वेंकटेश्वर की दिव्यता का दर्शन है। तिरुपति बालाजी मंदिर दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। संपूर्ण भारत और भारत के बाहर रहने वाले लोगों में भी तिरुपति बालाजी के इस मंदिर के प्रति गहरी आस्था है।

Tirupati Balaji Darsan

तिरुपति बालाजी मंदिर की विशेषताएं

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तिरुमला पर्वत पर स्थित यह स्थान भारत के सबसे प्रमुख व पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। इसके अलावा, यह भारत के सबसे धनी मंदिरों में से एक है। चमत्कारों व रहस्यों से भरा हुआ यह मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर है। इस मंदिर के मुख्य देवता श्री वेंकटेश्वर स्वामी जी है, जिन्हें श्री भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है और वे तिरुमाला पर्वत पर अपनी पत्नी लक्ष्मी स्वरूपा पद्मावती के साथ निवास करते हैं।

मंदिर से जुड़ी मान्यताएं

श्री वेंकटेश्वर स्वामी को “दया सागर” और “कोलहू वैभवाय” यानि कष्टों को दूर करने वाला माना जाता है। अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करने वाले वे “करीम दाता” कहलाते हैं। भगवान वेंकटेश्वर का स्वरूप, निष्काम कर्म, भक्ति और परोपकार का सन्देश देता है। उनकी मूर्ति पर शेषनाग का आसन, उनकी दयालुता का प्रतीक है। मान्यताओं के मुताबिक, तिरुपति बालाजी मंदिर में केश-दान की परम्परा प्रभावी है। जिन भक्तों की मनोकामनाएं पूरी हो जाती है, वे मंदिर में आकर वेंकटेश्वर स्वामी को अपना बाल दान करते हैं। यह प्रथा आज से नहीं बल्कि कई सालों से चली आ रही है, जिसे आज भी भक्त काफी श्रद्धापूर्वक अपनाते हैं। मंदिर का सबसे यूनिक पॉइंट ये है कि यहां न पुरुष के साथ साथ महिलाएं भी अपने बालों का दान करती हैं।

Tirupati Balaji Temple Tour

अनुष्ठानों का महत्व:

तिरुपति बालाजी मंदिर में कई विशेष अनुष्ठान होते हैं, जिनमें दर्शन करना सबसे महत्वपूर्ण है। गर्भगृह में भगवान के स्वर्णिम दर्शन का फल अथाह माना जाता है। यहां दर्शन के लिए अलग-अलग व्यवस्था है, जैसे दर्शनम् टिकट, स्पेशल एंट्री दर्शनम् और निःशुल्क दर्शन। श्रीवारी सेवा भी एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है, जहां तीर्थयात्री मंदिर की सेवा में स्वेच्छा से योगदान देते हैं।

तिरुपति के पहले पद्मावती का दर्शन

तिरुपति बालाजी धाम में श्री पद्मावती अम्मावरी मंदिर सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। इस मंदिर को भगवान वेंकटेश्वर की पत्नी लक्ष्मी स्वरूपा देवी पद्मावती का निवास स्थल माना जाता है। यहाँ के लोगों की मानें तो तिरुपति बालाजी धाम की यात्रा तब तक पूर्ण नहीं मानी जाती, जब तक श्री पद्मावती अम्मावरी मंदिर में दर्शन नहीं किया जाए। यही वजह है श्रद्धालु सबसे पहले देवी पद्मावती के दर्शन को पहुँचते हैं। इसके बाद, तिरुपति बालाजी जी का दर्शन करने पहुँचते हैं। यह तिरूपति बालाजी मंदिर से करीब 5 किमी की दूरी पर स्थित है। 

Tirupati Balaji Temple

तिरुपति बालाजी की यात्रा: स्नान और दर्शन का क्रम

श्री वेंकटेश्वर मंदिर के पड़ोस में स्वामी पुष्करिणी झील है। तिरुपति बालाजी के दर्शन से पहले स्वामी पुष्करिणी सरोवर में स्नान करना एक पवित्र अनुष्ठान माना जाता है। यह सरोवर मंदिर से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और माना जाता है कि इसमें भगवान विष्णु ने स्नान किया था। स्नान के बाद ही भक्त गर्भगृह में भगवान के दर्शन के लिए आगे बढ़ते हैं।

आधुनिक सुविधाएं:

पहले के समय में जहां तीर्थयात्रियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, वहीं अब तिरुपति मंदिर के आसपास आधुनिक सुविधाओं का जमकर विस्तार हुआ है। दर्शनार्थियों के लिए स्पेसियस एवं व्यवस्थित कमरों वाले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम द्वारा संचालित कई विश्राम गृह उपलब्ध हैं। इसके अलावा, स्वादिष्ट भोजन के लिए मंदिर परिसर में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम का भोजनालय स्थित है, जो यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को कम दामों में और शुद्ध शाकाहारी भोजन मुहैया कराता है।

अन्य महत्वपूर्ण अनुष्ठान:

सर्व दर्शन: यह एक विशेष पूजा है, जिसमें भक्तों को गर्भगृह से भगवान के निकट दर्शन करने का अवसर मिलता है।

आर्चन: यह भगवान को प्रसाद चढ़ाने का एक अनुष्ठान है।

क्षेत्र दर्शन: तिरुमला के सात पहाड़ों पर स्थित मंदिरों के दर्शन का महत्व है।

Also Read- North East इंडिया की ये जगहें, जिन्हें देखकर आप कहेंगे “काश पहले आते”

तिरुपति बालाजी यात्रा की योजना बनाते समय कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखना चाहिए:

यात्रा का समय: तिरुपति का मौसम साल भर गर्म रहता है। हालांकि, सितंबर से फरवरी तक का समय यहाँ आने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

कैसे पहुंचे: तिरुपति का क्षेत्र हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन और सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

ठहरने के लिए: यहाँ तिरुमला तिरुपति देवस्थानम द्वारा संचालित कई धर्मशालाएं और गेस्ट हाउस उपलब्ध है। इसके अलावा, निजी होटल और लॉज भी उपलब्ध हैं।

तिरुपति की यात्रा एक आध्यात्मिक अनुभव है, जो जीवन भर याद रहती है। ज़ूप के साथ आप इस अनुभव को और भी शानदार बना सकते हैं। तो देर न करें, आज ही ज़ूप ऐप डाउनलोड करें।

तिरुपति की यात्रा से जुड़े टिप्स:

  • तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम द्वारा तैयार किया गया प्रसाद विश्व प्रसिद्ध है। इसे ज़रूर खाएं और घर भी ले जाएं।
  • तिरुपति आसपास के क्षेत्र में कला और शिल्प के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां से हस्तशिल्प, पेंटिंग और मूर्तियों जैसे स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं।
  • तेलुगु व्यंजन स्वादिष्ट और विविधतापूर्ण होते हैं। आप तिरुपति के कई रेस्तरां में  इडली, डोसा, उपमा, पोंगल और बिरयानी जैसे व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। 

ट्रेन सफ़र के दौरान ज़ूप आपकी तीर्थयात्रा को और भी सुविधाजनक और आनंददायक बनाने में आपकी मदद कर सकता है। Zoop App के साथ, आप ट्रेन में बैठे-बैठे ही अपने पसंद का भोजन मंगवा सकते हैं। चाहे आप हल्का नाश्ता करना चाहते हों या पौष्टिक भोजन, ज़ूप आपके लिए सब कुछ उपलब्ध कराएगा। ज़ूप ऐप डाउनलोड करें और अपनी ट्रेन और पसंदीदा रेस्तरां का चुनाव करें, बाकी ज़ूप संभाल लेगा। 

Download the Zoop App now from Google Play Store & Apple App Store

कुछ ज़रूरी बातें याद रहें 

-तिरुपति मंदिर परिसर में धूम्रपान और शराब का सेवन की मनाही है।

-मंदिर में प्रवेश करने के लिए पुरुषों को धोती या पायजामा और महिलाओं को साड़ी या सलवार कमीज पहनना होता है।

-मंदिर परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित है।

उम्मीद है हमारे इस ब्लॉग ने आपको तिरुपति बालाजी मंदिर का मानसिक दर्शन कराया होगा!

Must Read: ट्रेन से वैष्णो देवी के दर्शन को जा रहे हैं तो जान लें ये ज़रूरी बातें

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 154

No votes so far! Be the first to rate this post.

Get Flat ₹100 OFF on Your Train Food Order Today! Use Coupon Code - ZOOP100