Spread the love
4.8
(530)

आखिर 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

अगर वैलेंटाइन डे के इतिहास की बात करें तो हर ऐतिहासिक कड़ी की तरह वैलेंटाइन डे ने भी कुर्बानी मांगी है, संघर्ष देखा है। दरअसल, वैलेंटाइन डे का इतिहास रोमन साम्राज्य से जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने सैनिकों को विवाह करने से मना कर दिया था क्योंकि उनका मानना था कि विवाहित पुरुष युद्ध में बेहतर प्रदर्शन नहीं करते हैं।

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

सैनिक तो इस फैसले का विरोध ना कर सके पर सेंट वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेश का विरोध किया। वे चोरी छिपे सैनिकों की शादी करवाते रहे। सम्राट को यह बात बर्दाश्त नहीं हुई और आखिरकार सम्राट क्लॉडियस द्वितीय ने सेंट वैलेंटाइन को 14 फरवरी 270 ईस्वी को मौत की सजा सुनाई। तब से लोगों ने सेंट वैलेंटाइन की याद में इस दिन को प्रेम दिवस के रूप में मनाना शुरू कर दिय और देखते ही देखते है वैलेंटाइन रोम से पूरे विश्व का त्योहार बन गया।

भारतियों को भी पसंद है वैलेंटाइन डे

वैसे तो वैलेंटाइन डे की शुरुआत भारत से नहीं हुई। आगे हम आपको इसका इतिहास भी बताएंगे पर मजे की बात ये है कि पिछले कुछ सालों से भारत में वैलेंटाइन डे मनाने का कल्चर खूब फल फूल रहा है। लोग इस इवेंट को काफी पसंद करने लगे हैं। हमारे बीच इस इवेंट ने ठीक वैसे ही अपनी जगह बना ली है जैसे देश के अन्य पारंपरिक त्योहार। लोग महीनों पहले अपने पार्टनर या प्रेमी के साथ या उनके लिए, Valentine’s Day को ख़ास बनाने की प्लानिंग में जुट जाते हैं। बाज़ार भी वैलेंटाइन डे पर दिए जाने वाले उपहारों, चॉकलेट्स, गुलदस्तों, फैंसी कपड़ों आदि से सज जाते हैं।

अपने अपने ढंग से हर कोई इस दिन को अपने प्यार के नाम करना चाहता है, इसे यादगार बनाना चाहता है। सेलिब्रेशन के तौर पर लोग केक कटिंग, गिफ्ट्स एक्सचेंज वगैरा के साथ सबसे ज़्यादा घूमना पसंद करते हैं। हर कोई चाहता है कि वह वैलेंटाइन के दिन या इस पूरे वीक में अपने प्रेमी प्रेमिका के साथ अकेले में, अपनी पसंदीदा जगह पर क्वालिटी टाइम स्पेंड करे और इसे यादगार बनाए। 

वैलेंटाइन्स डेविवरण
रोज डे (7 फरवरी)अपने प्यार को गुलाब देकर व्यक्त करें। लाल गुलाब प्यार का प्रतीक है, गुलाबी प्रशंसा और पीला दोस्ती का।
प्रपोज डे (8 फरवरी)अपने दिल की बात कहने का खास दिन। क्या आप प्यार में पड़ गए हैं? आज ही कबूल करें!
चॉकलेट डे (9 फरवरी)मीठी चॉकलेट से मिठास बढ़ाएं अपने रिश्ते में।
टेडी डे (10 फरवरी)टेडी गिफ्ट करके दिखाएं अपना प्यार और अपनापन।
प्रॉमिस डे (11 फरवरी)एक-दूसरे से खास वादे करके मजबूत करें रिश्ते की डोर।
हग डे (12 फरवरी)गले लगाकर जताएं अपना प्यार।
किस डे (13 फरवरी)प्यार का इजहार करें एक प्यार भरे किस के साथ।
वैलेंटाइन्स डे (14 फरवरी)प्यार का जश्न मनाएं खास डेट, उपहार और रोमांटिक पलों के साथ।

वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है

इस दिन अपनी फीलिंग शेयर करते हुए प्रेमी-प्रेमिकाएं एक-दूसरे को फूल, चॉकलेट, गिफ्ट और कार्ड देते हैं। कई लोग डेट पर जाते हैं, रोमांटिक डिनर करते हैं और एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं। कुछ लोग शादी का प्रस्ताव भी इस दिन रखते हैं। कई जगहों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जैसे कि म्यूजिक प्रोग्राम, डांस प्रोग्राम या फैशन शो वगैरह। पर सबसे ज़्यादा कपल के तौर पर लोग घूमना पसंद करते हैं।

Romantic Places To Go On Valentine's Day

ये रहे भारत में वैलेंटाइन डे पर घूमने के लिए टॉप 5 लोकेशन:

  • मनाली, हिमाचल प्रदेश

वैलेंटाइन डे के लिए मनाली को हम सबसे पहले सजेस्ट करेंगे। मनाली को प्यार का शहर कहा जाता है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।

Valentine's Day मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली में आप रोहतांग दर्रा, सोलांग घाटी, मनाली मॉल रोड, हिडिंबा देवी मंदिर और अन्य पर्यटन स्थलों पर जा सकते हैं। अपने प्रेमी प्रेमीका के साथ कभी ना भुलाई जा सकने वाली मेमरी क्रिएट कर सकते हैं।

  • गोवा

गोवा अपने खूबसूरत समुद्री तटों, मज़ेदार नाइटलाइफ़ और रोमांटिक माहौल के लिए भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है। गोवा में आप बागा बीच, कलंगुट बीच, अंजुना बीच, डोना पाउला बीच, दूधसागर झील और अन्य पर्यटन स्थलों पर जा सकते हैं। कई वाटर एक्टिविटी कर सकते हैं।

Valentine's Day Plan in Goa

ख़ास सजेशन, आप किसी भी शहर से ट्रेन की मदद से यहाँ पहुंचे और किराए पर उपलब्ध बाइक सुविधा का आनंद लें और अपने साथी के संग पूरे गोवा की सैर करें।

  • उदयपुर, राजस्थान

Valentine's Day Plan in उदयपुर

उदयपुर “झीलों के शहर” के तौर पर मशहूर है। यह अपनी शानदार वास्तुकला, शांत झीलों, और रोमांटिक माहौल के लिए जाना जाता है। उदयपुर में आप सिटी पैलेस, पिछोला झील, फतह सागर झील, जग मंदिर, और अन्य पर्यटन स्थलों पर जाकर अपने वैलेंटाइन डे को ख़ास बना सकते हैं।

  • कश्मीर

Valentine's Day in कश्मीर

कश्मीर को “पृथ्वी पर स्वर्ग” की उपाधि मिली है। कश्मीर की सुंदरता, बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा, शांत झीलों का मनमोह लेने वाला अंदाज़ किसी को भी अपना दिवाना बना सकता है। कश्मीर में आप डल झील, पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग, और अन्य पर्यटन स्थलों पर जाएं। आपको कश्मीर का हर हिस्सा प्यार और खूबसूरती का पैगाम देने जैसा महसूस होगा।

  • मुन्नार, केरल

मुन्नार को “God’s own country” कहा जाता है। यह अपनी हरी-भरी पहाड़ियों, चाय के बागानों, पीसफुल एनवायरनमेंट के लिए हर किसी का फ़ेवरेट है। आप मुन्नार जाएं यहाँ के इको पॉइंट, माउंट एरियल, मट्टुपेट्टी डैम और अन्य पर्यटन स्थलों पर विज़िट करें और वैलेंटाइन सेलिब्रेट करें।

मुन्नार, केरल

ट्रेन सफर को बनाएं खांस

पूरी दुनिया वैलेंटाइन डे को प्यार के त्योहार के रूप में मना रही है आप भी हमारी सजेशन्स मानें। किफ़ायती ट्रेवलिंग के लिए ट्रेन की टिकट्स बुक करें। सफ़र में खाने पीने की चिंता आप ज़ूप पर छोड़ दें। आप केवल जूप के व्हाट्सएप नंबर +91-7042062070 को अपने पास सेव करके रख लें। आप भारत के सभी प्रमुख स्टेशंस पर हिंदी या अंग्रेजी भाषा में जूप से अपना खाना मंगा सकते हैं। यकीन मानें,  व्हाट्सएप द्वारा जूप से खाना मंगाना चैट करने जितना आसान है। चाहें तो आजमाकर देख लें। जूप आपके मन मुताबिक आपका पसंदीदा खाना या नाश्ता आपके ट्रेन की सीट पर पहुंचाने के लिए कमिटेड है।

Order Food in train delivered to your seat

वैलेंटाइन डे के बारे में कुछ दिलचस्प बातें:

वैलेंटाइन डे दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे के दिन सबसे ज्यादा बिकने वाला फूल “गुलाब” है। वैलेंटाइन डे के दिन सबसे ज्यादा भेजे जाने वाले कार्ड “लव लेटर” होते हैं। और हाँ, वैलेंटाइन डे केवल प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए ही नहीं है, बल्कि यह उन सभी लोगों के रिलेटेड है जो अपने प्रियजनों के प्रति अपना प्यार और स्नेह व्यक्त करना चाहते हैं। आप भी इस त्योहार पर करें प्यार का इजहार और घूमकर बनाएं सी दिन को यादगार।      

💖हैप्पी वैलेंटाइन डे💖

Related Topic:

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 530

No votes so far! Be the first to rate this post.