क्या आप अब भी स्टेशन पर कुली से पूछते हैं अपने कोच की पोजीशन तो जान लें ये बात

Coolie Image

हम सभी मुसाफिर हैं और हम सभी की एक मंज़िल है, जिस तक पहुंचने के लिए एक जरिए की जरूरत पड़ती है। ऐसे में, अपनी-अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिए ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिसकी भूमिका सबसे अहम है, लेकिन कभी सोचा है कि ट्रेन के कोचेस तक पहुंचने के लिए कई बार हमें कुली की मदद की जरूरत पड़ती है। पहले कुली से ट्रेन और उसके कोच तक पहुंचने की जानकारी को पूछना, यात्रियों द्वारा आम बात था, लेकिन क्या आपको पता है कि आज के दौर में भी कई लोग कुली की मदद लेते हैं। तो इसका उपाय जानने के लिए जान लें ये बातें जो हम आपको बताने जा रहे हैं। साथ ही बात हो ट्रेन के सफर की और खाने का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता। यात्रा के समय घर पर खाना बनाने की नहीं है, जरूरत क्योंकि जूप का व्हाट्सएप नंबर कर देगा, खाने की टेंशन को छूमंतर।

ट्रेन में मौजूद कोच नंबर्स के होते हैं क्या मतलब:

2S (DL), S1 से S11 और 1 AC से 3 AC इत्यादि, सभी कोच नंबर के अलग-अलग अर्थ होते हैं। जैसे कि जनरल क्लास के लिए ट्रेन टिकट लेने पर उसमें 2S दिखाता है, वैसे ही स्लीपर कोच के लिए S1 – S11 को जाना जाता है।

अब यहां पर 2S में 4 बोगी (डब्बा) होती है DL1, DL2, DL3 और DL4 जोकि हम D1, D2, D3 और D4 के नाम से भी जानते हैं। लेकिन ट्रेन में D1 और D2 कोच सबसे आगे होता है और D3 और D4 कोच ट्रेन में सबसे पीछे होता है।

Train Coach Number

इस तरह के क्रमांक में लगे होते हैं ट्रेन के कोच:

ट्रेन में सबसे आगे इंजन के बाद DL1, DL2 नाम के जनरल कोच होते हैं। जिसके बाद एयर कंडीशनर कोच की शुरुआत होती है। जिसमे सबसे पहला नाम 1AC, 2AC, 3AC का आता है। फिर नंबर आता है स्लीपर कोच का जिसकी शुरुआत S11 से होती है और S10, S9, S8, S7, S6, S5, S4, S3, S2, S1 पर जाकर खत्म होती है। जबकि आखिर के दो कोच में DL3 और DL4 का नाम आता है।

हर कोच में होती है किस तरह की सुविधा:

जनरल कोच में कुल 280 सीटे होती हैं। इसमें यात्रियों के लिए केवल बैठने की सुविधा मौजूद होती है। जबकि, स्लीपर में सबसे ज्यादा सोने के लिए बर्थ मौजूद होते हैं। वहीं, जब बात आती है AC कोच की तो इसमें हर तरह की सुविधा मौजूद होती है। जैसे कि एयर कंडीशनर, बोतल स्टैंड, ओढ़ने-बिछाने के लिए ब्लैंकेट, शीशे, कूड़ेदान इत्यादि।

1AC में भी होते हैं दो तरह के कोच, जैसे कपल कोच, केबिन कोच:

कपल कोच में सिर्फ 2 सीटे होती हैं, एक लोअर और एक अपर। पर्सनली इसमें कांच का दरवाजा और पर्दा भी दिया होता है, जिससे Couple यात्रियों को यात्रा करने में कोई भी परेशानी न हो।

केबिन कोच के एक कोच में 4 सीटें दी जाती हैं, जिसमे 2 लोअर सीट और 2 अपर सीट आमने सामने होते हैं। इसमें आप 4 यात्री आराम से यात्रा कर सकते है।

ट्रेन के कोच की पोजीशन और ट्रेन प्लेटफार्म चेक करें 

अपनी ट्रेन के प्लेटफार्म नंबर और ट्रेन कोच की पोजीशन ऑनलाइन चेक करना ना भूलें। ज़ूप द्वारा आप आसानी से ऑनलाइन अपने ट्रेन के ट्रेन प्लेटफार्म नंबर और ट्रेन कोच पोजीशन भी चेक कर सकते हैं। ज़ूप की वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन में से किसी भी प्लेटफार्म द्वारा आप यह जानकारी पा सकते हैं। यह जानकारी पाने के लिए बस अपना पीएनआर नंबर वेबसाइट www.zoopindia.com, या ज़ूप मोबाइल एप पर दर्ज करें। ऐसा करने से आपको अपने प्लेटफार्म या कोच तक जाने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

Get food delivered to your train seat

Food

कोच कोई भी हो, खाने की ज़रूरत सबकी एक जैसी होती है 

आप यात्रा करें किसी भी कोच में लेकिन आपके खाने का ख्याल रखेगा जूप व्हाट्सएप पर:

जी हां! ट्रेन से सफर करने के दौरान फ़ूड ऑर्डर करने के लिए ज़ूप के +91 7042062070 को अपनी मोबाइल में सेव कर लें। अलग-अलग तरीकों से चैट शुरू करने के लिए, आप https://wa.me/917042062070 पर नेविगेट कर सकते हैं और ज़ूप के चैटबॉट के साथ चैट करना शुरू कर सकते हैं।

  • सबसे पहले व्हाट्सएप नंबर – 7042062070 पर “HI” लिखकर भेजें।
  • अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।
  • ज़ूप चैटबॉट पर जीवा आपके द्वारा दर्ज किए गए 10-अंकों के PNR नंबर को वेरीफाई करेगा, जिससे ट्रेन में आपकी वास्तविक सीट/बर्थ का पता लगाने में मदद मिलेगी।
  • उस स्टेशन को चुनें, जहां आपको खाना रिसीव करना है।
  • फिर उस रेस्तरां और फ़ूड मेनू को चुनें जिससे आप ऑर्डर करना चाहते हैं और फ़ूड को कार्ट में जोड़ें।

अपना फ़ूड ऑर्डर कन्फर्म करें। ऑर्डर के बाद आप चाहें तो चैटबॉक्स द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं। जब आपकी ट्रेन सेलेक्ट किए हुए स्टेशन पर आएगी, तब आपका पसंदीदा स्वादिष्ट खाना आपको मिल जाएगा।

तो निकलें सफर पर अपने दोस्त और परिवार के साथ और उठाएं ज़ूप के जरिए स्वादिष्ट खाने का मज़ा।

Download The App Now