Spread the love
5
(1)

सभी जानते हैं कि ट्रेन की पैंट्री में खाने का मैन्यू कितना ऑप्शनल होता है, वही गिने चुने आईटम। लेकिन अगर कहीं घर की तरह सफर में भी अपनी पसंद की चीज़ें खाने को मिल जाएं, वो भी स्वादिष्ट और सुरक्षित, तो ट्रेन की यात्रा कितनी यादगार बन जाएगी ना?

भारतीय रेलवे लेकर आई हैं ऐसी ही सुविधा जिसके ज़रिए आप ट्रेन में अपनी पसंद का खाना मंगा सकते हैं, वो भी अपने मनपसंद रेस्तरां से। फिर चाहे वो वेज हो या नॉनवेज या फिर हो लेक्टो शाकाहारी भोजन।

ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे की बड़ी पहल

भारतीय रेलवे के IRCTC ने यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा का ख्याल रखते हुए ई- कैटरिंग सेवा को बढ़ा दिया है। अब आप सिर्फ वेबसाइट से ही नहीं, बल्कि व्हाट्सएप के जरिए भी कर सकते हैं अपने पसंदीदा खाने का आर्डर।

भारतीय रेलवे IRCTC ऑथोराइज़्ड फ़ूड डिलीवरी इन ट्रेन पार्टनर, ज़ूप के साथ मिलकर ई-कैटरिंग को निरंतर और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है, जिसके तहत आप ट्रेन में बेहद आसान तरीके से अपने फोन से व्हाट्सएप के जरिए अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

आसान भाषा में करिए बात

ढेर सारी सुविधा के साथ ज़ूप ने अब PNR स्टेटस, ट्रेन में खाना ऑर्डर, लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाओं को आपके लिए हिंदी में भी उपलब्ध करा दिया है।

तो न सिर्फ अब आप ज़ूप के नंबर 7042062070 पर व्हाट्सएप के ज़रिए चैटबॉट जीवा से हिंदी में बात करके ट्रेन में खाना मंगा सकते हैं, बल्कि PNR स्टेटस, ट्रेन में खाना ऑर्डर, लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाओं को भी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैैं।

ट्रेन में खाना

कैसे करें ज़ूप के व्हाट्सएप नंबर से खाना ऑर्डर

– ट्रेन के सफर को हर बार रोमांचक बनाने के लिए सबसे पहले ज़ूप के इस व्हाट्सएप नंबर +91 7042062070 को सेव कर लें।

– फिर इस नंबर +91 7042062070 पर व्हाट्सएप के जरिए ‘Hi’ ‘Hello’ या ‘नमस्कार’ लिख कर भेजें।

– उसके बाद आप अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।

– ज़ूप चैटबॉट आपके द्वारा दर्ज किए गए 10-अंकों के PNR नंबर को वेरीफाई करेगा, जिससे ट्रेन में आपके सटीक सीट/बर्थ का पता लगाने में मदद मिलेगी।

– अब उस स्टेशन को चुनें, जहां आपको अपना ऑर्डर किया हुआ खाना रिसीव करना है।

– फिर उस रेस्टोरेंट और फूड मेनू को चुनें, जिससे आप ऑर्डर करना चाहते हैं।

– अब आप भोजन को कार्ट में जोड़ें, पेमेंट मोड चुनें और फूड ऑर्डर कन्फर्म करें।

– फूड ऑर्डर कन्फर्म होने के बाद आप चाहें तो।

चैटबॉक्स द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं। जब आपकी ट्रेन चुने हुए उसी स्टेशन पर आएगी, तब आपका मंगाया हुआ व्यंजन ज़ूप द्वारा आपकी सीट तक पहुंचा दिया जाएगा।

अब आप सफर को अपने ऑर्डर किए हुए फूड के साथ और रोमांचक बनाइए।
इस तरह आप अपने मनपसंद खाने का आनंद लें। अगर आपको ज़ूप की सर्विस पसंद आए तो इसे ऑनलाइन रेटिंग्स देकर अपना सहयोग बनाएं। इनकी सर्विस के बारे में ऑनलाइन ऑफलाइन लोगों को भी बताएं जिससे बाकी लोग भी अपने सफ़र को यादगार और स्वाद भरा बना सकें।

ज़ूप ऐप के बारे में अधिक जानकारी पाने या ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस वेबसाइट पर जाएं: https://www.zoopindia.com/

Download the Zoop App now from Google & Apple App Stores

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.