Spread the love
5
(1)

अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपको जरूर राहत दे सकती है। भारतीय रेलवे के फैसले के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने अनलॉक के बाद से यात्रा के दौरान सभी ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ खाना उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। फ्रेश और गरमा गरम खाना  ट्रैन में ही मिल रहा  है और इस वजह से लोग अब ट्रेन में खाना नहीं ले जा रहे है.

Food Delivery at Railway Station:

रेल यात्रियों के लिए जरूरी और जरूरी खबर। अब आपका सफर और भी आसान होने वाला है क्योंकि आज से भारतीय रेलवे ने एक बड़ी सुविधा फिर से शुरू कर दी है। भारतीय रेलवे द्वारा तय किया गया था कि 14 फरवरी 2022 से सभी ट्रेनों में यात्रियों को आईआरसीटीसी द्वारा पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। गौरतलब है कि कोविड कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने 23 मार्च 2020 को खानपान सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

सेवा पूरी तरह बहाल करने का निर्णय:

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर जो भारत में सक्रिय नहीं हुई, लेकिन बाकी धीरे-धीरे थम रही है। ऐसे में जीवन की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। कोविड कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट को देखते हुए कोविड प्रतिबंधों में ढील के साथ ही रेलवे द्वारा ट्रेन में पके भोजन की सेवा को पूरी तरह से बहाल करने का निर्णय लिया गया. ट्रेनों में फिर से पका खाना उपलब्ध कराने के लिए आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। फिलहाल सेवा शुरू हो गई है। अभी तक 80 फीसदी ट्रेनों में पके हुए खाने की ऑनलाइन फूड डिलीवरी की सुविधा दी जा रही थी.

प्रीमियम ट्रेनों में सेवा शुरू:

कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद 22 जनवरी 2022 तक 80 फीसदी ट्रेनों में पका हुआ खाना परोसना शुरू कर दिया गया. लेकिन अब शत-प्रतिशत ट्रेनों में खाने की डिलीवरी शुरू हो गई है। वहीं शताब्दी, राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में पके खाने की सुविधा काफी पहले से शुरू हो गई है. रेलवे के इस बड़े कदम के बाद यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. आप आईआरसीटीसी द्वारा मान्यता प्राप्त पोर्टल – जूप एप्लीकेशन से खाना मंगवा सकते हैं। गर्म भोजन सीधे आपके केबिन या सीट पर पहुँचाया जाता है।

सफाई के लिए उठाया ये कदम:

आपको बता दें, अब भारतीय रेलवे दोगुनी तैयारी के साथ रफ्तार बढ़ा रहा है। इससे पहले भारतीय रेलवे की ओर से स्टेशनों की सफाई को लेकर एक कदम उठाया गया था. नए नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति रेलवे परिसर में कूड़ा डालते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गंदगी फैलाने वालों के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कड़ा कदम उठाया है। इस नियम के तहत कचरा फैलाने वाले सभी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Food Delivery in Train:

जूप से खाना मांगने के लिए आप गूगल या आई ओ एस  स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है।  खाना आर्डर करने  लिए आपके पास वैलिड ट्रैन ट्रैवलिंग टिकट होना चाहिए.

आपको हमारा ये हिंदी ब्लॉग कैसा लगा फीडबैक देकर जरूर साझा करियेगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद !

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.