Spread the love
5
(1)

यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि प्याज भारतीय भोजन का एक अभिन्न अंग है। पारंपरिक प्याज-लहसुन की चटनी से लेकर आधुनिक प्याज-टमाटर की चटनी तक, प्याज को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता रहा है। हालांकि, भारत में शाकाहारी भोजन लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। शाकाहारी और शाकाहारियों, जिनके आहार संबंधी प्रतिबंध हैं, को पूरा करने के लिए, ई-कैटरिंग फ़ूड सर्विसेज ने अपने आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग ज़ूप ऐप में बिना प्याज के मेनू पेश करना शुरू कर दिया है।

आप बिना प्याज डाले शाकाहारी खाना कैसे ऑर्डर कर सकते हैं?

यात्रा के दौरान भारतीय रेलवे में भोजन करते समय अपने भोजन में प्याज जोड़ने से बचने के लिए, कुछ शाकाहारी विकल्प हैं जिन्हें आप ऑर्डर कर सकते हैं। कई Restaurant Food Delivery in Train ऐसे हैं जो बिना प्याज के शाकाहारी व्यंजन पेश करते हैं। आप या तो रेस्तरां प्रबंधक से बिना प्याज के पकवान बनाने के लिए कह सकते हैं या आप बस यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि ऑर्डर करते समय आपको अपने भोजन में प्याज नहीं चाहिए। इसके अतिरिक्त, ट्रेन स्टेशनों के अंदर स्थित कई विक्रेता शाकाहारी भोजन की पेशकश करते हैं।

शाकाहारी व्यक्ति के लिए प्याज से परहेज क्यों?

इस सवाल का कोई एक आकार-फिट-सभी जवाब नहीं है, क्योंकि प्याज से बचने के कारण हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। हालांकि, शाकाहारी लोग प्याज से परहेज करने के कुछ मुख्य कारणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. प्याज उच्च कैलोरी वाला भोजन है। एक कप कटे हुए कच्चे प्याज में लगभग 100 कैलोरी होती है।
  2. प्याज में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं। विशेष रूप से, एलिल सल्फाइड नामक प्याज के यौगिक आंत में सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे आईबीएस (चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम) जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  3. प्याज आहार कोलेस्ट्रॉल का एक प्रमुख स्रोत है। एक कप कटे हुए कच्चे प्याज में लगभग 20 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। तुलना के लिए, एक महिला को प्रतिदिन लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है और एक पुरुष को प्रतिदिन 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।
  4. प्याज में फ्लेवोनोइड्स नामक हानिकारक यौगिक भी हो सकते हैं। फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें विरोधी भड़काऊ गुण दिखाया गया है, लेकिन उनके अन्य संभावित स्वास्थ्य लाभ भी हैं जिनका अभी भी अध्ययन किया जा रहा है। विशेष रूप से, फ्लेवोनोइड्स को हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर के जोखिम में कमी के साथ जोड़ा गया है।
  5. प्याज को कच्चा खाने से त्वचा और नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। प्याज में एलीनेस और एलिसिन नामक सल्फर यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो फंगल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये लाभ विशेष रूप से समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों या स्टेरॉयड या कीमोथेरेपी जैसी दवाएं लेने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाते हैं।
  6. प्याज में मौजूद सल्फर स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि यह ऑक्सीकरण को रोकता है, जो मलिनकिरण का एक सामान्य कारण है। वास्तव में, ऑक्सीकरण के कारण त्वचा को रंग बदलने से रोकने के लिए प्रति सप्ताह पांच कच्चे प्याज खाने की आवश्यकता हो सकती है।
  7. प्याज पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो शरीर में मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने और स्वस्थ हृदय क्रिया को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करते हैं। जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्याज में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में दोनों खनिजों का उच्च स्तर होता है।
  8. कुछ कच्चे प्याज के छल्ले गर्म दूध में डूबा हुआ गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। पारंपरिक औषधीय पौधों और सामान्य बीमारियों के लिए हर्बल उपचार के अनुसार, कच्चे प्याज का उपयोग श्वसन संक्रमण जैसे ब्रोंकाइटिस के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

प्याज से बचने के पक्ष और तर्क:

प्याज भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक है। यह कई व्यंजनों में एक लोकप्रिय सामग्री है, जैसे कि बिरयानी और मसाला डोसा। हालांकि, कई शाकाहारी हैं जो प्याज से परहेज करते हैं क्योंकि यह पशु प्रोटीन का स्रोत है। कुछ लोगों का तर्क है कि प्याज वास्तव में एक सब्जी नहीं है, बल्कि एक फल है। दूसरों का कहना है कि प्याज ठीक से पकाए जाने पर स्वस्थ होता है। यहाँ प्याज से बचने के कुछ पक्ष और तर्क दिए गए हैं:

-प्याज एक पशु उत्पाद है

-इसमें सल्फर होता है, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए समस्या पैदा कर सकता है

-प्याज आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है

-यह पाचन तंत्र में भी समस्या पैदा कर सकता है

-यह रक्तचाप बढ़ा सकता है

-इससे बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा

एक शाकाहारी व्यक्ति कैसे पता लगा सकता है कि वे बिना प्याज के आईआरसीटीसी ई कैटरिंग फूड सर्विस से क्या ऑर्डर कर सकते हैं?

आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग फूड सर्विस शाकाहारियों के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि वे बिना प्याज के कई तरह के भोजन पेश करते हैं। आप ऑनलाइन खाद्य सेवा खोज इंजन का उपयोग करके पता लगा सकते हैं कि आप क्या ऑर्डर कर सकते हैं। कीवर्ड बॉक्स में बस “शाकाहारी” टाइप करें और आप उन व्यंजनों की सूची देख पाएंगे जो बिना प्याज के उपलब्ध हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.