Spread the love
5
(1)

रेलवे भारत की रीढ़ हड्डी  है और ट्रेन से यात्रा करते समय यात्रियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। उन समस्याओं में से एक रेलवे प्लेटफॉर्म पर खाना खरीदना  है। यह लेख इस बारे में बात करता है कि कैसे, अभी बुक करें आईआरसीटीसी फूड ऑर्डर ऑनलाइन आपको समय और प्रयास बचाने में मदद कर सकता है – साथ ही पैसे भी!

ऑनलाइन फूड ऑर्डर कैसे बुक करें( How to Order Food in Train)?

आईआरसीटीसी फूड ऑर्डर ऑनलाइन एक ऑनलाइन भोजन मांगने का आसान  सिस्टम है जो यात्रियों को देश भर के विभिन्न रेस्तरां से खाना ऑर्डर करने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। यह सेवा आईआरसीटीसी के सभी स्टेशनों पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ता खाने के लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं। आईआरसीटीसी फूड ऑर्डर ऑनलाइन सिस्टम से आपको  सभी लोकप्रिय  व्यंजन पेश करता है।

आईआरसीटीसी जूप फूड ऑर्डर ऑनलाइन का उपयोग करने के लिए, पहले www.zoopindia.com पर जाएं और साइन इन करें। लॉग इन करने के बाद, दस अंक का PNR नंबर एंट्री करे उसके बाद आप जिस स्टेशन पर फ़ूड चाहते है उस स्टेशन का नाम या नंबर एंटर एंटर होने के बाद  अपनी पसंद के स्टेशन का चयन करें और ‘फूड ऑर्डर’ टैब पर क्लिक करें। यहां से, आप विभिन्न मेनू विकल्पों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और उस डिश का चयन कर सकते हैं जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप कोई विशेष अनुरोध या निर्देश भी जोड़ सकते हैं। इसके बाद, भुगतान विधि का चयन करें और चेकआउट प्रक्रिया को पूरा करें। अंत में, अपने ऑर्डर के आपके बर्थ या सीट पर डिलीवर होने की प्रतीक्षा करें!

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया क्या है?

जूप आईआरसीटीसी फूड ऑर्डर ऑनलाइन: आपको क्या जानना चाहिए

यदि आप लोकप्रिय रेलवे मान्यता प्राप्त पोर्टल  www.zoopindia.com से अपना खाना ऑर्डर करने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका ढूंढ रहे हैं, तो ऑनलाइन ऑर्डर करने का तरीका है! आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के बारे में आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है वह यहां है :

सबसे पहले, आपको आईआरसीटीसी अधिकृत ज़ूप मोबाइल ऐप के साथ एक खाता बनाना होगा। यह मुफ़्त है और इसे करने में बस कुछ ही मिनट लगते हैं। एक बार लॉग इन करने के बाद, आप वेबसाइट पर उपलब्ध भोजन  विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से ब्राउज़ करने में सक्षम होंगे। आप अपना पसंदीदा डिलीवरी समय और स्थान भी चुन सकते हैं – वापस बैठें और आराम करें ।

एक बार जब आप अपनी पसंद बना लेते हैं, तो अपना ऑर्डर देने का समय आ जाता है! बस ‘आदेश’ बटन पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरें। सुनिश्चित करें कि आपने अपने ऑर्डर के सभी विवरण शामिल किए हैं – जिसमें आपके डिश का नाम, मात्रा और भुगतान विधि (क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड) शामिल है। यदि आवश्यक हो तो आप अपने ऑर्डर में अतिरिक्त आइटम जोड़ना भी चुन सकते हैं।

पेशेवरों और विपक्ष ज़ूप खाद्य वितरण ऐप:

ज़ूप फ़ूड डिलीवरी ऑनलाइन बुकिंग एप्लीकेशन  में से एक है जिसका उपयोग आप रेलवे स्टेशनों पर खाना ऑर्डर करने के लिए होता  हैं। यह लेख चर्चा करेगा कि इस ऐप का उपयोग क्यों करें:

पेशेवरों:

  1. आप भारत के किसी भी रेलवे स्टेशन से खाना मंगवा सकते हैं।
  2. भोजन के लिए कई अलग-अलग विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें मसाला डोसा, चिकन टिक्का मसाला और पनीर टिक्का मसाला शामिल हैं।
  3. आप स्टार्टर्स, मेन कोर्स , केक और डेसर्ट भी ऑर्डर कर सकते हैं।
  4. आर्डर करने के लिए रेलवे स्टेशन पर कतार लगाने की जरूरत नहीं है। आप बस अब बुक आईआरसीटीसी पर लॉग इन कर सकते हैं और अपना ऑर्डर दे सकते हैं।
  5. फ़ूड डिलीवरी App  के माध्यम से ऑर्डर किए गए भोजन की डिलीवरी का समय आमतौर पर बहुत कम होता है। कुछ मामलों में, यह २०   मिनट जितना छोटा हो सकता है।
  6. ज़ूप ऐप का इस्तेमाल एकदम फ्री में कर सकते है ।

विपक्ष:

केवल वैध टिकट धारक उपयोगकर्ता ही इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके पास यात्रा के लिए वैध टिकट होना चाहिए।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.