Spread the love
5
(1)

ट्रेनों में ऐसे ऑर्डर करें Tasty खाना, बजट पर भी नहीं पड़ेगा कोई असर:

– यात्रियों को सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट www.zoopindia.com की साइट पर जाना होगा।

– यहां पक पैसेंजर का  नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) नंबर दर्ज़ करके रेलवे स्टेशन नाम या स्टेशन नंबर का चयन कर सकते है ।

– उसके बाद आप  मेन्यू में दर्शाये गए फ़ूड दिखाई देंगे।

– आगे वेंडर मीन्यू और खाने के दाम सामने आएंगे।

आज कल ट्रेन में खराब भोजन मिलने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन सब को कण्ट्रोल करते  हुए रेलवे ने एक नई पहल की है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन में सफर करने वालों को अलर्ट करते हुए कहा है कि अगर आप रेल यात्री और  ट्रैवल खाना जैसी अनाधिकृत वेबसाइट्स या फिर ऐप से खाना मंगवाते है तो उसकी क्वालिटी, सही मात्रा और डिलीवरी को लेकर उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। आइये आज आपको बताते हैं कि ट्रेन में यात्रा करते समय सस्ता औऱ अच्छा खाना कैसे बुक करा सकते हैं।

ऐसे बुक करें अपना खाना:

यात्रियों को सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट www.zoopindia.com की साइट पर जाना होगा। यहां पक पैसेंजर को नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) नंबर भरना पड़ेगा। ड्रॉप मीन्यू में उसे रेलवे स्टेशंस की सूची में अपना स्टेशन बताना होता है । आगे वेंडर मीन्यू और खाने के दाम सामने आएंगे। अब जिस रेस्तरॉ  से खाने में जो भी मंगाना हो, उसे चुनें। उसके बाद पेमेंट कर दें। पेमेंट के बाद आपका ऑर्डर कन्फर्म हो जाएगा। ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद पैसेंजर के पास ई-मेल और मैसेज भी आएगा, जिसमें ऑर्डर का ब्यौरा होगा। वेरिफिकेशन के लिए यात्री के मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यात्री को इसके बाद खाने की डिलीवरी  के दिए गए समय से दो घंटे पहले एक और मेल और मैसेज आएगा।

Zoop App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं:

यात्री ऐप स्टोर से Zoop App डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आगे पीएनआर नंबर डालेंगे, तो आपके सफर के दौरान जिन स्टेशंस पर जो रेस्तरां और खाना उपलब्ध होगा, उसकी सूची आ जाएगी। अब restaurant  व खाना चुनें और ऑर्डर करें। पेमेंट में कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी रखा गया है । आगे आपके डीटेल कन्फर्म की जाएंगी, जहां नाम, नंबर, कोच व सीट नंबर की जानकारी देनी पड़ेगी ताकि आपका भोजन आप तक पहुँचाया जा सके ।

फोन से भी ऑर्डर कर सकते हैं  Online khana in train:

इसके लिये आपको पहले +91-8010802222 पर कॉल कर खाना मंगाया जा सकता है। यात्री ऑर्डर कैंसल भी कर सकेंगे, पर यह काम प्रस्तावित डिलीवरी से दो घंटों से पहले होना चाहिए। वहीं, उसका रिफंड आने में तीन-चार दिन लग सकते है ।

बता दें कि पिछले दिनों नीलांचल 12875 / 12876 (Neelachal Express) और सियलदा एक्सप्रेस (Sealdah express) ट्रेन में खराब गुणवत्ता (food quality in neelanchal express) का खाना जैसे पैटीस ,समोसे, सहित खाने-पीने के आइटम खराब मिलने की खबर सामने आई थी। खबर यह मिली  थी कि ट्रेन में शौचालय के पानी से खाना बनाया जा रहा था। ट्रेनों की पैंट्री कार की ये तस्वीर उस वक्त सामने आई जब चारबाग रेलवे स्टेशन पर टिकट चेंकिग अभियान के दौरान दो ट्रेनों की पैंट्रीकार में छापेमारी हुई। रेलवे अधिकारियों ने पड़ताल कर दोनों ही ट्रेनों की पैंट्री पर पांच-पांच हजार का जुर्माना ठोका है।

अगर फ्रेश और क्वालिटी फ़ूड चाहिए तो आप जूप फ़ूड एप्लीकेशन पर ट्रस्ट कर सकते है यह एप्लीकेशन इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से मान्यता प्राप्त है और किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाती है। आपकी यात्रा सुखद और सेहतमंद रहे जूप यही मंगल कामना करता है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.