Spread the love
5
(1)

आप लोगों ने एक मज़े की बात नोटिस की? एम्प्लॉयी के तौर पर हम अपनी सालाना छुट्टियां कभी भी ले सकते हैं पर हम लेते कब हैं? सबसे ज़्यादा अप्रैल से जून के बीच। इसकी वजह? वजह यह है कि हमारे बच्चों के स्कूल, कॉलेज की छुट्टियां इन्हीं दिनों में होती हैं। ऐसे में बच्चे साल भर तैयारी करते रहते हैं कि वे अपना समर वेकेशन कैसे एन्जॉय करेंगे, कहाँ- कहाँ जाएंगे, सफ़र के दौरान क्या खाना खाएंगे। किन जगहों के लोकल फ़ूड को एन्जॉय करेंगे वगैरह वगैरह। तो चलिए आपकी और आपके बच्चों की समर वेकेशन को एकदम ख़ास बनाने के लिए हम आपको देते हैं कुछ काम की सलाह।

समर वेकेशन में रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग

अब क्योंकि अप्रैल से जून के बीच अपने बच्चों की समर वेकेशन को ख़ास बनाने के लिए हम में से ज़्यादातर लोग घूमने फिरने या अपने गाँव-घर जाते हैं और सफ़र के लिए सबसे ज़्यादा ट्रेन को चुनते हैं। क्योंकि यह किफ़ायती भी है और सुविधाजनक भी। नतीजा यह कि इन दिनों ट्रेन में भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। हालाँकि, इस दौरान बढ़ी हुई भीड़ से निपटने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कई रूट पर हॉलीडे स्पेशल ट्रेन भी चलवाई जाती है पर फिर भी टिकट की मारा-मारी होती ही है, लिहाज़ा आप अपनी प्लानिंग पहले से करके अपनी टिकट की एडवांस बुकिंग करवा लें, वरना टिकट काउंटर और एजेंट के पास चक्कर काटने पड़ जाएंगे। कई बार तो टिकट न मिल पाने की वजह से घूमने जाने के प्लान से भी समझौता करना पड़ जाता है।

समर वेकेशन में ट्रेन का सफर

PNR स्टेटस चेक करने के लिए नंबर नोट करें

कई बार आपको वेटिंग टिकट मिलता है। जिसके कन्फर्म होने की संभावना, कन्फर्म  टिकट कैंसिल करने वालों की संख्या पर निर्भर होती है। अब क्योंकि आपकी टिकट कभी भी कन्फर्म हो सकती है। पर इसका पता लगाने के लिए क्या आप रेलवे स्टेशन जाएंगे या मोबाइल पर माथापच्ची करेंगे? नहीं, कोई ज़रूरत नहीं, आप ट्रेन में फ़ूड डिलीवरी करने वाले ZOOP के 7042062070 नंबर की मदद से घर बैठे अपने मोबाइल पर ही, PNR दर्ज करके अपने टिकट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

प्री-बुकिंग या चलती ट्रेन में खाना मंगाने की आजादी

चलिए आपका कन्फर्म हो गया। अब अगर आपको अंग्रेजी की कहावत ‘एन्जॉय द जर्नी ऐज़ मच ऐज़ डेस्टिनेशन” को लक्ष्य बनाकर।यह  सफ़र यादगार बनाना है, तो कुछ इंतजाम भी करने होंगे।  जिसके लिए सबसे ज़्यादा अहमियत होगी आपके परिवार के हर एक सदस्य के मनपसंद खाने की। इस मामले में आपकी मदद करेगा जूप! जूप का भारत के लगभग सभी नामचीन स्टेशन के आसपास टॉप रेटेड होटल से टाईअप है। यानी कि आप जूप के ज़रिए जिस स्टेशन पर पहुँचने वाले हैं उस जगह का का खाना मंगा सकते हैं। जिसमे वेज, नॉनवेज, जैन, नॉर्थ इंडियन, साउथ इंडियन यानी पनीर पराठा से लेकर इडली डोसा तक और पिज़्ज़ा बर्गर से लेकर दाबेली, ढोकला तक खाने की सभी चीजें आपके ट्रेन की सीट पर हाज़िर हो जाएंगी। जिसके लिए आपको ना कोई एक्स्ट्रा पैसे देने हैं और ना किसी तरह की कोई जद्दोजहद करनी है। जूप से अपना और अपनों का मनपसंद खाना मंगाने के लिए आप टिकट के साथ अपना फ़ूड प्री-बुक कर सकते हैं। और अगर नहीं किया ह तो कोई बात नहीं, ट्रेन में बैठने के बाद भी आप अपना खाना मंगा सकते हैं।

ट्रेन में खाना

व्हाट्सएप का ये एक नंबर पूरी करे खाने की ढेरों फरमाइशें।

पिछले कुछ सालों में ट्रेन यात्रियों के बीच जूप अपनी यूनिक सर्विसेज़ के कारण काफी मशहूर हुआ है। पहले ऑनलाइन खाना मंगाने की सुविधा तो उपलब्ध थी, पर मनपसंद खाना खाने की सहूलियत न थी। ज़ूप ने वह समस्या सुलझा दी और टॉप होटल से जुड़कर सबका फ़ेवरेट खाना ट्रेन की सीट तक पहुंचाने लगा।

Read more: साउथ इंडियन हो या नॉर्थ इंडियन, इस नंबर के साथ करें बिंदास ट्रेन में सफ़र

इसके बाद भी हर कोई वेबसाइट के ज़रिए खाना मंगाने में सहज नहीं था, जूप ने इसका भी सलूशन ला दिया। जी हाँ, जूप से खाना मंगाना व्हाट्सएप पर चैट करने जितना आसान है। जूप ने हिंदी में भी यात्रियों को अपना खाना मंगाने की सुविधा दे दी है । जिससे जूप को लोग बहुत ज़्यादा पसंद करने लगे हैं। अब आप सोचेंगे ऐसे कैसे मुमकिन है! तो चलिए हम आपको समझाकर यकीन दिला देते हैं। अपना खाना ऑर्डर करने के लिए आप इन स्टेप्स का पालन करें

– ज़ूप के व्हाट्सएप नंबर – 7042062070 पर “HI” या “नमस्कार” लिखकर भेजें।

– अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।

– ज़ूप चैटबॉट पर जीवा आपके द्वारा दर्ज किए गए 10-अंकों के PNR नंबर को वेरीफाई करेगी।

– जिससे ट्रेन में आपकी सीट/बर्थ का पता लगाने में मदद मिलेगी।

– उस स्टेशन को चुनें, जहां आपको खाना चाहिए।

– उस होटल/रेस्टोरेंट को चुनें जहां से खाना मंगाना है।

– अपना फ़ूड मेनू चुनें।

– अपने फ़ूड को कार्ट में जोड़ें। अपना फ़ूड ऑर्डर कन्फर्म करें।

– ऑर्डर के बाद आप चाहें तो चैटबॉट द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक भी करें।

– जब आपकी ट्रेन चुने हुए स्टेशन पर आएगी, तब आपका खाना आप तक डिलीवर कर दिया जाएगा।

है ना बिलकुल आसान! तो अब अपना और अपने बच्चों का ये वेकेशन पीरियड यादगार बनाने के लिए जूप को याद रखें और ट्रेन में उसे आपकी सेवा करने का मौका ज़रूर दें।

आपकी यात्रा स्वाद भरी हो!

Read more: How To Order Food in Train on WhatsApp?

Download the Zoop App now from Google & Apple App Stores

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.