Spread the love
0
(0)

पूरे भारत में नवरात्रि का पर्व बहुत ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। पूरे 9 दिनों तक माँ-दुर्गा की आराधना और भक्ति के लिए पूजा का सबसे शुभ और अनोखा समय माना जाता है यह।

मां अम्बे के बहुत से भक्त पूरे 9 दिनों तक उपवास करते हैं तथा बहुत से लोग इन दिनों सात्विक भोजन ही करते हैं। इसीलिए नवरात्रि के दिनों का भोजन सामान्य दिनों के भोजन से अलग होता है।

उपवास में अनाज, मांस, प्याज़ और लहसुन से परहेज़ करना होता है। भक्त अक्सर फल, सब्ज़ियां और डेयरी उत्पाद तथा फलाहारी भोजन ही खाते है। ऐसे में भक्तो को यात्रा के दौरान, खासतौर पर ट्रेन में लंबे सफ़र के समय उपवास करना कठिन हो सकता है। और जब फलाहारी भोजन के विकल्प किसी स्टेशन पर उपलब्ध न हों, तो भक्तो को यात्रा में काफ़ी मुश्किलें आती हैं। 

लेकिन अब मां के भक्तो को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए ज़ूप उपलब्ध करा रहा है विशेष नवरात्रि भोजन।

अब ज़ूप से ट्रेन में नवरात्रि भोजन का ऑर्डर करें

ज़ूप ने ट्रेन में नवरात्रि के फलाहारी भोजन का ऑर्डर देना आसान बना दिया है। आप ट्रेन में अपनी सीट से अपनी पसंदीदा नवरात्रि थालियों का आनंद लेने के लिए इन आसन स्टेप्स से ऑर्डर कर सकते हैं।

Navratri special thalis-ideal for train journeys

  • आप ज़ूप की Zoopindia.com वेबसाईट पर जाकर 
  • या गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से ज़ूप ऐप डाउनलोड करें।
  • इंस्टालेशन के बाद ज़ूप वेबसाइट या ऐप खोलें।
  • मेन मेनू से “भोजन” का विकल्प चुनें।
  • अपना पीएनआर नंबर, ट्रेन का नाम/नंबर, और स्टेशन का नाम दर्ज करके नवरात्रि भोजन विकल्प खोजने के लिए खोज सुविधा का उपयोग करे।
  • उपलब्ध नवरात्रि भोजन विकल्पों की समीक्षा करें, और अपना फ़ेवरेट खाना चुनें।
  • फ़ूड आइटम  को अपने कार्ट में जोड़ें और चेकआउट के लिए आगे बढ़ें।
  • ट्रेन डिटेल्स और अपनी सीट/बर्थ नंबर सहित अपनी संपर्क और डिलीवरीडिटेल दर्ज करें।

अपनी पसंद का पेमेंट मोड चुनें और भुगतान पूरा करें। ज़ूप आपके ऑर्डर की पुष्टि करेगा और अनुमानित डिलीवरी का समय बताएगा।

और इससे भी आसान तरीक़ा है व्हाट्सएप का। अगर आप व्हाट्सएप के माध्यम से ऑर्डर करना चाहें, तो: ज़ूप के +91 7042062070 नंबर पर एक व्हाट्सएप संदेश भेजें। अपना पीएनआर नंबर दर्ज करें और आगामी स्टेशन को चुनें, जहां आप अपना भोजन पाना चाहते हैं। 

ज़ूप का ज़ीवा व्हाट्सएप चैटबॉट आपको एक रेस्तरां चुनने और आपके नवरात्रि भोजन का ऑर्डर देने में सहायता करेगा। अपने ऑर्डर की पुष्टि करने के बाद, इसे रियल टाइम में ट्रैक करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह अगले स्टेशन पर आपके लिए तैयार है।

navratri food delivery in train

ट्रेन में नवरात्रि थाली ऑर्डर करने के लिए टॉप रेस्टोरेंट

ज़ूप के साथ, आप अपनी ट्रेन यात्रा में स्वादिष्ट नवरात्रि थाली और विशेष भोजन अपनी पसंद के रेस्तरां से ऑर्डर कर सकते हैं। यहां भारत भर के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर डिलीवरी करने वाले 5 रेस्तरां हैं:

होटल रामा कृष्णा (नासिक रोड स्टेशन)

नासिक रोड स्टेशन के पास होटल रामा कृष्णा के दक्षिण भारतीय, पंजाबी और यहां तक कि मलेशियाई व्यंजनों सहित पाक व्यंजनों का आनंद लें। जो लोग नवरात्रि में यात्रा के दौरान, स्वादिष्ट नाश्ता चाहते हैं, उनके लिए उनका फ़ास्ट फ़ूड प्रसाद एक उत्कृष्ट विकल्प है। इसके अतिरिक्त, त्योहारी सीज़न के दौरान विविध प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए इस रेस्तरां में जैन भोजन आसानी से उपलब्ध है। मेनू का अन्वेषण करें

आनंद रेस्टोरेंट (बेतुल स्टेशन )

आनंद रेस्टोरेंट 4.3-स्टार रेटिंग के साथ एक टॉप रेटेड रेस्टोरेंट है। यहां दक्षिण भारतीय, पंजाबी, उत्तर भारतीय और महाराष्ट्रीयन सहित नवरात्रि- फलाहारी व्यंजन उपलब्ध हैं। जैन भोजन विकल्पों के साथ, यह सभी नवरात्रि का उपवास कर रहे यात्रियों के लिए एक विशेष स्वाद के भोजन का वादा करता है।  मेनू देखें

Kuttu ke Pakode -Navratri food in train online

योगिनी रेस्तरां (नागपुर स्टेशन)

योगिनी रेस्तरां आपकी सेवा में, नवरात्रि में यात्रियों के लिए सस्ते दामों पर अच्छे खाने का विकल्प पेश कर रहा है। यहां उत्तर भारतीय, महाराष्ट्रीयन और बंगाली सहित, नवरात्रि- फलाहारी व्यंजनों का आनंद लें, जो सभी सामर्थ्य को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।  मेनू देखें

फ़ूडलैंड रेस्तरां होटल (इटारसी जंक्शन स्टेशन)

आपकी ट्रेन भोजन के समय इटारसी जंक्शन से गुज़रने वाली हो, तो फ़ूडलैंड रेस्तरां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के अवसर से न चूकें। यह रेस्तरां उत्तर भारतीय, पंजाबी और दक्षिण भारतीय व्यंजनों के अलावा नवरात्रि के लिए उपयुक्त व्यंजन भी उपलब्ध कराता है और यह सुनिश्चित करता है कि नवरात्रि का उपवास करने वाले हर यात्री को प्रसन्न करने के लिए कुछ न कुछ हो। मेनू देखें

कृष्णा रेस्टोरेंट प्योर वेज (भुसावल जंक्शन स्टेशन)

भुसावल जंक्शन पर कृष्णा रेस्टोरेंट प्योर वेज एक प्रसिद्ध शाकाहारी भोजनालय है, जो स्वादिष्ट नवरात्रि व्यंजनों के साथ-साथ उत्तर भारतीय, चाइनीज़, पंजाबी, मुग़लई और कॉन्टिनेंटल सहित अन्य व्यंजनों की एक विविध श्रृंखला पेश करता है। जैन व्यंजनों के अतिरिक्त विकल्प के साथ, यह नवरात्रि के दौरान विशिष्ट आहार प्राथमिकताओं वाले यात्रियों की पूरी तरह से सेवा करता है। मेनू देखें

निष्कर्ष

ज़ूप के साथ नवरात्रि के दौरान अपनी ट्रेन यात्रा को एक यादगार दावत में बदलें! बिना किसी परेशानी के त्योहार मनाएं, और अपने ट्रेन मार्ग में पड़ने वाले शीर्ष रेस्तरां से एफ़एसएसएआई-अनुमोदित नवरात्रि भोजन का आनंद लें।

Download the Zoop App now from Google Play Store & Apple App Store

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.