Spread the love
5
(1)

आकाश में पंछियों को उड़ता देखते ही मन में खुद के लिए भी समय निकालने का विचार एक बार जरूर आता है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सुकून का पल नीकालना ज़रूरी है। तो रोज़-रोज़ घर से ऑफिस जाकर तंग क्यों होना भाई छुट्टी लीजिए और भारतीय रेलवे की नई भारत गौरव ट्रेन का फायदा उठाइए। मम्मी पापा को तीर्थ यात्रा पर भेजना है या फिर खुद ही किसी सफर पर निकल जाना है, तो सच मानिए इससे बेहतर कोई दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता। इसके साथ ही यात्रा का मज़ा लेने के अलावा सफर के दौरान व्हाट्सएप पर चैट करते हुए बड़ी ही आसानी से ट्रेन में एकदम बढ़िया और अपना पसंदीदा खाना खाने का लुत्फ़ उठाया जा सकता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं ज़ूप की जो व्हाट्सएप के जरिए कर देगा खाने की टेंशन को दूर।

एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना:

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन’ की शुरुआत कर चुका है। इसे सरकार की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ स्कीम के तहत डिजाइन किया गया है, ताकि पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके।

Indian Food

5 स्टार होटल का एहसास:

ये ट्रेन हर मामले में ख़ास है, इस अत्याधुनिक डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो शानदार डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर के साथ ही साथ कई आकर्षक सुविधाएं हैं। इतना ही नहीं सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ट्रेन के हर एक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की अच्छी संख्या रखी गई है और पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

5 Star Hotel

14 रात और 15 दिनों का सपनो का सफर:

इस अलग तरह की ट्रेन यात्रा की ख़ासियत यह है कि ये महज़ 14 रात और 15 दिनों में लगभग 5 से ज्यादा राज्यों का दौरा कराने के साथ, वहां मौजूद तीर्थ स्थल से लेकर मशहूर स्थानों तक की सैर कराएगी। साथ ही इससे जुड़ी जो बात आपको लुभाएगी वो ये भी है कि आप इनके जरिए लगभग 6000 किलोमीटर का सफर तय करेंगे।

यात्रा का पैकेज:

अब रॉयल सर्विस मिल रही है तो उतना खर्च भी बनता है। ऐसे में देखा जाए तो 5 राज्यो के खूबसूरत लोकेशन को देखना उनकी खासियत को अपने मन में संजोना मजह प्रति व्यक्ति 1,06,990 रुपये के पैकेज से शुरू होता है। इसके अलावा आप अपनी सुविधा में जितना इजाफा करेंगे आपका पैकेज भी उस तरह बदलेगा, जैसे एसी 2 टियर में किराया 1,06,990 रुपये प्रति व्यक्ति, एसी 1 (केबिन) के लिए किराया 1,31,990 रुपये प्रति व्यक्ति और एसी 1 (कपल) के लिए किराया 1,49,290 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होता है। इस पैकेज में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में नाइट स्टे और खाना-पीना शामिल है। एक साथ इतनी बड़ी रकम देना मुश्किल लगे तो कोई बात नहीं! रेलवे ने इस विशेष ट्रेन के लिए EMI की सुविधा रखी है।

Get Food delivered to your train seat

ये तो रही यात्रा की बातें, लेकिन खाली पेट कैसे आगे बढ़ेगी यात्रियों की गाड़ी। तो टेंशन नॉट जूप का व्हाट्सएप नंबर कर देगा खाने की टेंशन को छूमंतर:

ज़ूप को एक मैसेज भेजें – आप ज़ूप व्हाट्सएप चैटबॉट को +91 7042062070 पर मैसेज भेज सकते हैं। हर बार बेहतर अनुभव के लिए आप इस नंबर को सेव कर लें और सफर के दौरान जब भी आपको खाना मंगवाना हो तो ज़ूप से चैट करके मंगवा लें। अलग-अलग तरीकों से चैट शुरू करने के लिए, आप https://wa.me/917042062070 पर नेविगेट कर सकते हैं और ज़ूप के चैटबॉट के साथ चैट करना शुरू कर सकते हैं।

order food form zoop via WhatsApp

  • सबसे पहले Whatsapp नंबर – 7042062070 पर “HI” लिखकर भेजें।
  • अपना 10 अंकों का PNR नंबर दर्ज करें।
  • ज़ूप चैटबॉट आपके द्वारा दर्ज किए गए 10-अंकों के PNR नंबर को वेरीफाई करेगा, जिससे ट्रेन में आपकी वास्तविक सीट/बर्थ का पता लगाने में मदद मिलेगी।
  • उस स्टेशन को चुनें, जहां आपको खाना रिसीव करना है।
  • फिर अपना मनपसंद रेस्टोरंट और फ़ूड मेनू चुनें और फ़ूड को कार्ट में जोड़ें।
  • अपना फ़ूड ऑर्डर कन्फर्म करें। ऑर्डर के बाद आप चाहें तो चैटबॉक्स द्वारा अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं। जब आपकी ट्रेन सेलेक्ट किए हुए स्टेशन पर आएगी, तब आपका पसंदीदा स्वादिष्ट खाना आपके पास पहुँच जाएगा।

आप जूप के ऐप द्वारा भी खाना बुक कर सकते हैं, वर्तमान में मौजूद सभी पेमेंट मोड जूप भी एक्सेप्ट करता है। आप अपना खाना ट्रेन टिकट बुकिंग के दौरान ही प्री-बुक भी कर सकते हैं।

तो अब आगे से जब भी ट्रेन में सफ़र करें तो जूप के चैटबॉट से चैट करें।

Download the app now

 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.